Thursday, October 25, 2012

तोत्तो चान


तोत्तो चान बीस साल बाद फिर पढ़ रहा हूं। यह एक ऐसी जापानी लड़की की कहानी है कि जिसका स्कूल एक रेल के डिब्बे में लगता है। तोत्तो चान को उसकी अजीबोगरीब हरकतों व बाल सुलभ रूचियों की वजह से उसके पहले वाले स्कूल से निकाल दिया गया था। उसके मां-बाप को यह चिंता सताए जा रही थी कि अब कैसे पढेगी?


तभी उन्हें इस नए स्कूल का पता चला। तोत्तो चान अपनी मां के साथ इस स्कूल में दाखिले के लिए तो डरी-सहमी थी लेकिन वहां का माहौल देखते उसका डर धीरे-धीरे खुषी में बदल गया। उसे यह जानकर हैरानी हुर्इ कि उसका स्कूल एक रेल डिब्बे में है, किसी बिलिडंग में नहीं।

तोत्तो ने अपनी मां से सवाल पूछा कि हेडमास्टर हैं या स्टेशन मास्टर। तोत्तो ने ही जवाब दिया कि जब वे इतने रेल डिब्बों के मालिक हैं तो स्टेशन मास्टर हुए न।

हेडमास्टर जी ने तोत्तो की मां से कहा आप जा सकती है, मैं आपकी बेटी से बात करना चाहता हूं। पहले तोत्तो को लगा कि मैं क्या बात करूंगी। जब हेडमास्टर जी ने कहा कि  अब तुम अपने बारे में मुझे बताओ। कुछ भी, जो तुम बताना चाहो, सब कुछ। तोत्तो ने कहा जो मुझे अच्छा लगे बताउ। उसने जो कुछ कहा वह अनगढ़ था। कभी वह जिस रेलगाड़ी से आर्इ थी उसके बारे में बताती। कभी अपने पुराने स्कूल की सुंदर शिक्षिका के बारे में तो कभी यह कि अबाबील का घोंसला कैसा है?

पापा और मम्मी कैसे हैं? मास्टर जी पूछते जाते, फिर। वह बताती जाती। फिर उसने अपनी सुंदर फ्राक के बारे में बताया। जब खूब सोचने पर भी कुछ नहीं बोली तब मास्टर जी ने कहा तोत्तो चान अब तुम इस स्कूल की छात्रा हो।

अब स्कूल वह बड़े मजे से जाने लगी। दोपहर भोजन के बाद सैर करने जाती थी, यह उसे नर्इ चीज लगी। सैर करने जाते समय ही शिक्षक ज्ञान-विज्ञान की छोटी-छोटी चीजें बताते। फूल कैसे बनता है, स्त्रीकेसर व पुंकेसर क्या होता है।

यह किताब काल्पनिक नहीं है, बलिक ऐसा स्कूल सचमुच था, जिसे कोबाया ने बड़े जतन से बनाया था। जापान में तोत्तो अब एक मशहूर दूरदर्षन कलाकार के रूप में जानी जाती है, जिन्होंने यह किताब लिखी है। यह किताब बेस्ट सेलर है। अगली किस्त में तोत्तो के बारे में और जानिए...

No comments:

Post a Comment

कृपया टिप्पणी यहां दें